June 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक!

मार्च का महीना खत्म होने के कगार पर है. बैंक व्यस्त हैं. विभिन्न प्रकार के टैक्स निष्पादन भी इसी महीने होने हैं. जिन लोगों के पैन और आधार लिंक नहीं है, उन्हें इसी महीने तक लिंक कराने होंगे. अन्यथा उनका पैन कार्ड अपने आप डीएक्टिव हो जाएगा. इस तरह से काम बहुत हैं लेकिन समय कम!

आमतौर पर सप्ताह में 6 दिन कार्य दिवस होता है. और रविवार को छुट्टी का दिन होता है. नौकरीपेशा लोगों को रविवार को ही छुट्टी मिलती है. लेकिन आमतौर पर रविवार को बैंक बंद रहता है. ऐसे में बैंक से जुड़े काम को निपटाने के लिए उन्हें दफ्तर से बैंक के कार्य दिवस में ही छुट्टी रखनी होगी. लेकिन मार्च महीने में कर्मचारियों पर काम का दबाव ज्यादा रहता है. ऐसे में उनके लिए समय निकाल पाना कठिन होता है.

परंतु अब चिंता करने की बात नहीं है. रविवार को भी बैंक खुला रहेगा और हर दिन की तरह ही बैंक में ग्राहकों के कार्य होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दे दिया है. इसके अनुसार बैंकों में 1 दिन भी छुट्टी नहीं होगी और बैंक 31 मार्च तक लगातार खुले रहेंगे. 31 मार्च के बाद बैंक पहली और दूसरी अप्रैल को बंद रहेंगे.

मार्च का महीना फाइनेंशियल ईयर का महीना होता है. इस महीने सरकार से जुड़े सभी ट्रांजैक्शन संपन्न किए जाते हैं. आरबीआई के निर्देशों के अनुसार एनईएफटी तथा आरटीजीएस सिस्टम के जरिए होने वाले भुगतान 31 मार्च 2023 की मध्य रात्रि तक जारी रहेंगे. अगर आपने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो 31 मार्च 2030 तक लिंक करा लें अन्यथा आपका पैन एक्टिव नहीं रह पाएगा.

मालूम हो कि सीबीडीटी 30 जून 2022 के बाद से ही पैन को आधार से लिंक कराने के लिए ₹1000 की लेट फीस की वसूली कर रहा है. संसद में भी यह मुद्दा उठाया गया था, जिस पर काफी हंगामा हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *