May 8, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में इस बार दुर्गा पूजा की विशेष धूम रहेगी!

एक तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा समितियों को पिछले साल के मुकाबले ₹10000 अधिक यानी 70-70 हजार रुपए आर्थिक अनुदान दिए हैं तो दूसरी ओर सिलीगुड़ी की दुर्गा पूजा समितियां दुर्गा पूजा पंडाल से लेकर लाइटिंग और पंडाल सज्जा के लिए विशेष तैयारी करने में जुट गई हैं.

सूत्रों ने बताया कि दुर्गा पूजा मनाने में कोई कमी ना रहे, इसके लिए सिलीगुड़ी नगर निगम और एसजेडीए विशेष तैयारी कर रहे हैं. वे शहर की दुर्गा पूजा समितियों को सभी तरह का सहयोग करने के लिए तैयार हैं. हर साल दुर्गा पूजा से पहले शहर में चौक चौराहों पर विशेष लाइटिंग की जाती है. इसके अलावा निगम की ओर से पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जाता है.अन्य कई सुविधाएं प्रशासन की ओर से मुहैया कराई जाती हैं. इस बार भी वह सब तो होगा ही. इसके साथ ही सड़क निर्माण और साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाएगा.

प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दुर्गा पूजा से पहले शहर के बस्ती क्षेत्रो में सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा.इसके तहत रास्तों की मरम्मति, जल निकासी व्यवस्था,रोड लाइटिंग तथा खासकर पूजा पंडाल के गिर्द सड़कों की विशेष मरम्मत की जा सकती है, ताकि दर्शकों के आवागमन में कोई परेशानी ना हो. जल्द ही इस संबंध में उच्च निगम प्रशासनिक बैठक हो सकती है.

सिलीगुड़ी नगर निगम के सूत्रों ने बताया कि निगम दुर्गा पूजा से पहले अधूरे सभी कार्यक्रमों को पूरा कर देना चाहता है. इसके अंतर्गत टॉयलेट निर्माण, साफ सफाई, ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार इत्यादि कार्यक्रम शामिल है. इसके लिए आवश्यक फंड भी उपलब्ध करा दिए गए हैं. दूसरी ओर सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस दुर्गा पूजा के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर अपराध को कम करने की दिशा में भी एक ब्लूप्रिंट तैयार कर रही है.

इन दिनों सिलीगुड़ी तथा आसपास के क्षेत्र में अपराध का ग्राफ तेजी से बढा है. पुलिस महकमा बदनाम हो रहा है. इसलिए पुलिस पर ऊपरी दबाव है. सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के आला अधिकारी शहर में अपराधों में कमी के लिए योजना बनाने में जुट गए हैं, जो आने वाले कुछ दिनों में देखा जा सकेगा. बताया जा रहा है कि सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के आला अधिकारियों को स्वयं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निर्देश दिया है कि पुलिस अपराध के मामले में अपराधियों के साथ सख्ती से निपटे.

सूत्रों ने बताया कि दुर्गा पूजा से पहले ही सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस अपराधियो से निपटने के लिए विशेष रणनीति तैयार कर सकती है तथा ऐसे लोगों की शिनाख्त की योजना बना सकती है जो दुर्गा पूजा देखने के लिए शहर से सटे क्षेत्रो और राज्यों खासकर बिहार और झारखंड से सिलीगुड़ी आते हैं. उन पर पुलिस की खास नजर रहेगी. उसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र समेत उन सभी क्षेत्र पर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस की नजर रह सकती है, जहां से अपराधियों का सिलीगुड़ी में प्रवेश होता है. वहां नाकेबंदी की जा सकती है.

हालांकि यह सब अटकले मात्र हैं.सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस अथवा सिलीगुड़ी नगर निगम इत्यादि प्रशासनिक हलको से कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. पर चर्चा तो यही है कि इस बार सिलीगुड़ी में दुर्गा पूजा की विशेष रौनक रहने वाली है! इसके साथ ही शहर में अपराध को कम करने के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था तथा अपराधियों की पहचान की विशेष व्यवस्था की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status