April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

क्या आपके पास 2000 के नोट हैं? पोस्ट ऑफिस से नोट बदलें!

सिलीगुड़ी की मालती देवी का बच्चा रोहित के हाथ में ₹2000 का असली नोट था. बच्चा उस नोट को मुंह में रख कर चबा रहा था. मालती देवी को कोई अफसोस नहीं था कि छोटा बच्चा ₹2000 के असली नोट को फाड़ भी सकता है. दरअसल मालती देवी के लिए यह नोट अब कागज का टुकड़ा मात्र रह गया है. 2000 का यह असली नोट उनकी अलमारी की साफ सफाई के बाद मिला है, जिसको अब बदला नहीं जा सकता है. परंतु यह पूरा सच नहीं है.

एक बार फिर से सरकार ने ऐसे ही लोगों के लिए ₹2000 के नोट बदलने का एक मौका और दिया है. सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि पूरे देश में आरबीआई ने ₹2000 के नोट बदलने का लोगों को पर्याप्त मौका दिया था. लोगों ने निर्धारित अवधि के दौरान 2000 के नोट बैंकों में बदले भी. लेकिन इसके बावजूद भी 2000 के संपूर्ण नोट बैंकों तक नहीं पहुंचे. इसका खुलासा आरबीआई ने पहले ही कर दिया है.

इसका मतलब यह हुआ कि अभी कुछ लोगों के द्वारा चाहे जिस कारण से हो, 2000 के नोट जमा कराए नहीं जा सके. सिलीगुड़ी में भी कई लोगों के पास 2000 के नोट हो सकते हैं. चाहे जिस भी कारण से 2000 के नोट समय पर जमा नहीं कर सके. अब उन्हें लगता है कि उनका ₹2000 का नोट कागज का एक टुकड़ा रह गया है. ऐसे नोट रखने से अच्छा है कि उसे फेंक दिया जाए.

लेकिन अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. अब डाकघर से 2000 के नोट बदले जा सकेंगे. आरबीआई ने कहा कि अब ₹2000 के नोटों को डाकघर से भी बदला जा सकता है.आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय के बाहर 2000 के नोटों को बदलवाने के लिए लगी लंबी-लंबी कतारों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है.

मालूम हो कि आरबीआई ने पिछले वर्ष मई में 2000 के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की थी.इन नोटों को 7 अक्टूबर तक बैंकों में सीधे बदलने अथवा खातों में जमा करने की सुविधा दी गई थी. 9 अक्टूबर से ₹2000 के नोटों को आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालय से बदला जा रहा है. अब आरबीआई ने ग्राहकों को डाकघर से 2000 के नोट बदलने का एक मौका और दे दिया है. ग्राहक अपने नोटों को डाक के जरिए क्षेत्रीय कार्यालय को भेज कर खाते में जमा करने की सुविधा प्राप्त करेंगे. इसलिए अगर आपके पास 2000 के नोट पड़े हैं तो उसे डाकघर के जरिए अपने खाते में जमा करा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status