April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति लाइफस्टाइल

दवाइयां सस्ती, लेकिन एलपीजी सिलेंडर क्यों हुआ महंगा?

चुनाव का मौसम चल रहा है. राज्य और केंद्र की सरकार अपनी तरफ से भरसक प्रयास कर रही है कि जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्रदान किया जा सके. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने रोजमर्रा की 100 दवाओं की कीमत कम कर दी है, तो दूसरी तरफ इस बात की उम्मीद की जा रही थी कि हर महीने पहली तारीख को तेल कंपनियों द्वारा एलपीजी सिलेंडर का बाजार मूल्य निर्धारण करते समय इसमें भी कटौती आएगी. लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

पिछले दो महीनों से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है. फरवरी महीने में तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹14 की बढ़ोतरी की थी. जबकि मार्च महीने में इसमें और ₹25.50 पैसे का इजाफा किया गया है. इस तरह से लगातार दूसरे महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाई गई है. हालांकि राहत की बात यह है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह पिछले कई महीनो से स्थिर रहा है.

आज की बढ़ोतरी के बाद देश के चार महानगरों में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1795 रुपए हो गई है. जबकि मुंबई में यह 1749 रुपए में मिलेगा. वहीं कोलकाता में 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1911 रुपए में मिलेगा. जबकि चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1960 रुपए 50 पैसे हो गई है. घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सिलीगुड़ी में यह पुराने रेट पर ही मिलेगा. देश के अन्य शहरों में भी इसकी कीमत यथावत रहेगी.

दूसरी तरफ केंद्र सरकार की पहल से देश में लाखों रोगियों को फायदा होने जा रहा है. उन सभी दवाइयां की कीमत में कमी की गई है, जिनकी जरूरत आए दिन लोगों को होती है. इनमें कोलेस्ट्रोल का रोगी हो या शुगर का रोगी या इन्फेक्शन एंटीबायोटिक समेत सभी दवाइयां सस्ती की गई है. रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ने एक अधिसूचना जारी कर उपयोगी दवाओं की कीमत में कटौती का ऐलान किया है. संस्था ने 69 नये फॉर्मूलेशन के रिटेल दाम और 31 की सेलिंग प्राइस तय कर दी है.

जो दवाइयां सस्ती की गई हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल ,इंफेक्शन ,ब्लीडिंग, कैल्शियम ,विटामिन D3, शुगर, दर्द ,बुखार ,बच्चों के एंटीबायोटिक समेत 100 प्रकार की दवाइयां शामिल है. सरकार ने सांप के काटने का इलाज करने वाली दवा एंटीवेनम को भी सस्ता कर दिया है. मानसून के समय सांप काटने से कई लोगों की मौत हो जाती है. दवाई सस्ती होने से जान माल का कम नुकसान होगा. आपको बताते चलें कि इससे पहले केंद्र सरकार और भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों के यात्री भाड़े में भी 50% तक की कटौती की है. लेकिन अचानक एलपीजी सिलेंडर के दाम में उछाल से कमर्शियल उपभोक्ता और व्यापारी अचंभित हैं.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status